पृथ्वीराज अरोड़ा (10-10-1939--20-12-2015) |
कथाकार
पृथ्वीराज अरोड़ा की कुछ लघुकथाओं पर शोध के दौरान लिखे गएकुछ नोट्स आज एक रजिस्टर
में मिल गए। इधर-उधर बिखरे होने के कारण या फिर प्रस्तुति की योजना में बदलाव के
कारण बहुत-से नोट्स शोध में शामिल नहीं पाए। उन नोट्स को अब आपके समक्ष पेश हैं। सभी
लघुकथाओं के स्रोत कोष्ठक में दिए गए हैं तथापि ये सभी पृथ्वीराज अरोड़ा के लघुकथा
संग्रह 'तीन न तेरह' में संकलित है। सन्दर्भ के लिए आप उस संग्रह को देख सकते हैं। --बलराम अग्रवाल
अहसास (साहित्य
निर्झर, 1974) : बाह्य यथार्थ की कठोरता व्यक्ति के 'इगो' को कमजोर करती है। इससे कमजोर अहम् के कारण
व्यक्ति-मन चिन्तित हो उठता है। ‘अहसास’ का जो बॉस कुछ पल पहले दिवाकर को कामचोर
कह रहा था, वही अपने भाई की नौकरी छूट जाने की खबर सुनकर ‘परेशान-सा अपने सामने
पड़े कागज समेटने लगता है’।
रामबाण (साहित्य
निर्झर, 1974) : भारतीय दर्शन के अनुसार, कामना की पूर्ति हो जाए तो व्यक्ति ‘लोभ’ का
शिकार होता है और अगर उसकी पूर्ति न हो तो ‘क्रोध’ व ‘चिन्ता’ का शिकार होता है। ‘रामबाण’
का ‘वह’ चिन्तित था कि आखिर भतीजे की जायदाद को किस प्रकार हथियाया जाए।
धूल-धुआँ (सारिका,
1978) : पिता को दूध से भरा बड़ा गिलास गटकते देखकर ‘मैंने आगे बढ़कर खिड़की’
बन्द कर दी, मानो अपने अभावों से नजर चुरा ली हो’। इस नैरेशन में ‘दमन’ दृष्टिगोचर हो रहा है।
कभी-कभी आत्महीनता भी दमन का कारण बनती है। इसी रचना में ‘समंजन’ अथवा ‘औचित्य स्थापन’ की प्रवृत्ति को
भी इन पंक्तियों में देखा जा सकता है—
“ऐ, तुमने दूध क्यों नहीं पिया?”
उसने भोला-सा मुँह बना दिया, “बच्चे दूध नहीं पीते।”
विकार (छोटी-बड़ी
बातें, 1974) : इच्छा के विरुद्ध कार्य किया जाए तो व्यक्ति के अहम् को आघात पहुँचता
है जोकि ‘क्रोध’ की उत्पत्ति का कारण बनता है। देखें—
“अगर मेरी इतनी-सी बात भी नहीं मान सकते, तो भाड़ में जाओ। मैं इतनी
तेजी से नहीं चल सकता। मैं तो लौट रहा हूँ।” वह क्रोध में फुंकारता हुआ लौट गया।
दस पैसे (सारिका,
1979) : कभी-कभी व्यक्ति का अपना व्यवहार ही उसे मुँह चिढ़ाता हुआ उसके सामने
आ खड़ा होता है। मनोविश्लेषण की अवधारणा में ‘अचेतन’ को व्यक्ति के व्यवहार का
मुख्य प्रेरक अवयव माना जाता है। फ्रायड ने ‘अचेतन’ को दमित और निषिद्ध भावनाओं के
संग्रह-स्थान के रूप में चिह्नित किया है। युंग ने उसी सिद्धांत को विकसित करके ‘सामूहिक
अचेतन’ और ‘वैयक्तिक अचेतन’ की अवधारणा प्रस्तुत की। समकालीन हिन्दी लघुकथा ने
अचेतन को मानव-व्यवहार के प्रमुख सूत्र के रूप में स्वीकारा और अपनाया है। दो राय
नहीं कि मनुष्य का व्यवहार चेतन की तुलना में अचेतन से अधिक प्रभावित होता है। ‘दस
पैसे’ का नायक एक जरूरतमंद यात्री के ‘पैसे बड़ी बेरहमी से’ उसके सामने पटक देता
है; लेकिन वही नायक मिट्टी का तेल खरीदने के बाद लाला से दस पैसे वापस नहीं ले
पाता। यहीं, इसी बिन्दु पर उसका ‘वैयक्तिक अचेतन’ ‘सामूहिक अचेतन’ बन जाता है जो
उसे सोने नहीं देता।
दु:ख (सारिका, 1980) : शारीरिक
या मानसिक दु:ख से बचने के नकारात्मक प्रयास को ‘पलायन’ की संज्ञा दी जा सकती है।
विलियम मैक्डूगल के अनुसार—‘भय का भाव किसी वस्तु से बच निकलने या भागने की सहज
वृत्ति से सम्बन्धित है।’ ‘दु:ख’ में, बेटे के इस प्रश्न के उत्तर में कि उसके
पिता तो कहीं के राजकुमार नहीं थे, फिर सिद्धार्थ की तरह घर छोड़कर संन्यासी क्यों
हो गये; माँ उत्तर देती है—‘लगता है बेटा, दोनों ही दु:खों से डर गए।’
महानता (सारिका,
1980) : इस लघुकथा की छात्रा अपने इतिहास-शिक्षक द्वारा सुनाए गये दृष्टांत
के सन्त डायोजिनीज महान को महान मानने से इंकार कर देती है—‘मैं उस गै-जिम्मेदार
संत को महान नहीं मानती’। क्योंकि उसकी दृष्टि में भी ‘सन्त’ बन जाना सामाजिक
दायित्वों से पलायन कर जाना ही है।
पढ़ाई (सारिका,
1980) : आजादी और रोटी की जरूरत एक-जैसी है—यह इस लघुकथा का केन्द्रीय कथ्य
है। पुलिस के हाथों में पड़ा नौजवान इस प्रश्न के कि वह ‘हर रोज खान मजदूरों की झोपड़ियों में क्या
करने जाता है?’ वह उत्तर देता है—‘…मैं उन्हें पढ़ाता हूँ कि जब तुम्हारा बच्चा भूख
से कुलबुला रहा हो और पूरी मेहनत के बावजूद उसके वास्ते रोटी का इन्तजाम न हो सके
तो उसकी भूख का इन्तजाम कैसे किया जाना चाहिए।’
यह ‘दमित’ अहम् को जागृत करने की मुहिम का मात्र एक पहलू है। मजदूर
जनता के मानसिक-ह्रास को ऊपर उठाने की एक कोशिश है। यहाँ यह उल्लेख करना आवश्यक है
कि जीवन के स्वस्थ विकास के लिए अनुचित दमन से बचना अति आवश्यक है।
नपुंसक (सारिका,
1980) : समकालीन
हिन्दी लघुकथा में कथाकारों ने काम की विकृति, अतृप्ति, अल्प-विकास और अति-विकास
आदि विभिन्न रूपों को अपने कथ्य का आधार बनाया है। ‘नपुंसक’ लघुकथा में पृथ्वीराज
अरोड़ा ने दिखाया है कि ‘हॉस्टल के एक कमरे में छात्रों के दोनों दलों के लड़के (लड़कियों पर टूट पड़ने के बाद) शराब की झोंक में
बतिया रहे थे’। किसी को होठों का रसपान कर
लेने पर गर्व था तो किसी को प्रेमा को बाँहों में भर लेने का। परन्तु इन सब के बीच
एक ऐसा लड़का भी है जो चुप बैठा है और उस सारे हादसे पर अपनी साँस घुटती महसूस कर
रहा है। ‘साला… नपुंसक !’ एक जुमला उसके लिए आता है ‘और कई ठहाके एक-साथ मिलकर’
कमरे में फैल जाते हैं।
ये सिर्फ नोट्स हैं। बहुत सम्भव है कि भविष्य में इन नोट्स को
विस्तार दिया जा सके; बहुत सम्भव है, अब कुछ भी काम इन पर न किया जा सके। बहरहाल,
आपके मन्तव्य के लिए ये प्रस्तुत हैं।
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