Monday 21 October, 2019

लघुकथा में 'मैं'


'लघुकथा में मुख्य पात्र का 'मैं' होना वर्जित है या कथानुरूप स्वीकार्य'
20 अक्टूबर 2019 को ‘मिन्नी’ द्वारा अबोहर (पंजाब) में आयोजित लघुकथा सम्मेलन में इस बार सर्वाधिक चर्चा का विषय यही मुद्दा रहा। जो भी बहस हुई, उसे मैं बाद में इस पटल पर रखूँगा। नये-पुराने, लघुकथा के सभी चिंतक  साथियों से निवेदन है कि इस मुद्दे पर, बिना किसी लाग-लपेट के अपने विचार यहाँ रखें।
प्रसंगवश प्रस्तुत है, चर्चा के केन्द्र में रही शोभना श्याम की लघुकथा ‘बख्शीश’। आपको इस लघुकथा के गुण-दोष यहाँ नहीं बताने। केवल इस बिन्दु पर केन्द्रित रहना है कि ‘लघुकथा’ में ‘मैं’ पात्र आना चाहिए या नहीं। नहीं आना चाहिए, तो क्यों? किन परिस्थियों में?

बख्शीश
शोभना श्याम
एक तो उसने ऑटो रिक्शा वालों की आम प्रवृत्ति के विपरीत वाज़िब पैसे ही मांगे थे, दूसरे ऑटो के सवारी के बैठने वाले पिछले भाग में दोनों ओर पारदर्शी प्लास्टिक के परदे लगाए हुए  थे, जो ऊपर और नीचे दोनों ओर से ऑटो के साथ अच्छी तरह बाँधे हुए थे । इस कारण रास्ते की धूल ओर तीखी हवा, दोनों से ही बचाव हो गया था । दिन-भर की थकन जैसे घर पहुँचने से पहले ही उतरनी आरम्भ हो गयी थी । अचानक मैंने खुद को गुनगुनाते पाया, लेकिन फिर तुरंत ही सम्भल गयी । आराम और तसल्ली के इस मूड में एक विचार मन में कौंधा कि घर पहुँचकर इसे किराये से दस रुपए अतिरिक्त दूँगी, आखिर इसने पर्दे लगाने पर जो पैसा खर्च किया है उसका फायदा तो इसमें  बैठने वाले यात्रियों को ही हो रहा है न । यह विचार आते ही मुझे अपनी उदारता पर थोड़ा गर्व  हो आया । मैंने मन ही मन इस किस्से के कुछ ड्राफ्ट बनाने शुरू कर दिए कि प्रत्यक्ष में तो ऑटो वाले की प्रशंसा हो जाये और परोक्ष में मेरा ये उदार कृत्य भी दूसरों तक पहुँच जाये ।
रास्ते में पड़ने वाले बाजार से जब मैंने आधा किलो दूध का पैकेट लेने के लिए ऑटो रोका तो उसने फिर से अपनी सज्जनता का परिचय देते हुए मुझे ऑटो में बैठे रहने का इशारा किया और मुझसे पैसे लेकर स्वयं उतर, दूध का पैकेट लाकर मुझे दे दिया। अब तो उसे बख्शीश देने का निर्णय और भी दृढ़ हो गया, साथ ही सुनाये जाने वाले किस्से में उसकी प्रशंसा के एक-दो वाक्य और जुड़ गए । घर पहुँचकर मैंने पर्स में से किराये के लिए  पचास रुपए का नोट निकालने के बाद जब दस का नोट और निकालना चाहा तो पाया कि मेरे पास छुट्टे रुपयों में बस बीस रुपये का एक नोट ही है, शेष सभी सौ और पाँच सौ के नोट थे । उदारता और व्यवहारिकता के बीच चले कुछ सेकेंड्स के संघर्ष में आखिरकार व्यवहारिकता के ये तर्क जीत गए कि माना किराया उसने ज्यादा नहीं मांगा लेकिन ऐसा कम भी तो नहीं हैं। देखा जाये तो मीटर से तो 40 रुपये ही बनते थे । वो तो ओला और उबर के आने से पहले मांगे जाने वाले अनाप-शनाप किराये के सामने मुझे पचास रुपए कम लग रहे हैं । पर्दों के कारण उसे दूसरों से सवारी ज्यादा मिलती होंगी और स्वयं दूध लाकर देने के पीछे उसकी मंशा समय बचाने की भी रही होगी क्योंकि मुझे पर्दा हटाने में अतिरिक्त समय लगता । इन तर्कों से आश्वस्त होते ही मेरे हाथ में आया बीस का नोट पर्स में ही छूट गया ।
मोबाइल  : 99532 35840

8 comments:

सुनील गज्जाणी said...

Kathni.aur.karni.me
bahut.farkfark hota hai , sansmarnaatmak.laghukatha ne.kya.sandesh.dena.chaha ye.samjh.raha.hun

Random Thoughts said...

इस कथा में आया "मैं" पूर्णतः स्वाभाविक है। "मैं" पात्र होने पर भी यह लघुकथा आत्मसंस्मरण की श्रेणी में नहीं आती।

उदय श्री ताम्हणे said...

जहां तक मैं समझ रहा हूं लघुकथा विधा की लोकप्रियता इस 'मै' पात्र के चलते ही हुई है।

Kapil shastri said...

प्रथम पुरुष में मैं स्वयं एक मुख्य पात्र है।आमतौर पर व्यक्ति जितना बोलता है उससे ज्यादा सोचता है।मैं के सोचने व ऑटोवाले के बारे में मन मे चल रहे मानसिक विश्लेषण से हालांकि कथा में रोचकता है फिर भी नियम कायदों के मताबिक अगर ये ज्यादा हो जाये तो इसे लेखकीय प्रवेश जैसी संज्ञा दी जाती है।जिससे कथा का लेखकीय सौंदर्य चला जाता है।कथा व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक पहलू को उजागर करती है।45-50 वर्षीय सविता ये सोच रही थी कि के स्थान पर अगर मैं को ही प्रथम पुरुष में एक पात्र बना लिया जाय तो यह एक सरल,सहज,स्वाभाविक प्रस्तुति भी लगती है हालांकि यह संस्मरणात्मक भी हो जाता है फिर भी ये ज़रूरी नहीं 'मैं'मैं ही हूँ,कोई भी पात्र हो सकता है। अगर ऐसा माना जाय तो ये संस्मरण से निकलकर लघुकथा के दायरे में आ जायेगा।

विभा रानी श्रीवास्तव said...

संस्मरणात्मक शैली में मैं का उत्तम प्रयोग
साधुवाद

Sandeep tomar said...

लघुकथा में "मैं" पात्र पर कुछ लोग सवाल उठाते है या फिर लेखकीय प्रवेश पर बात करते हैं, मुझे ये विवाद ही बेफिजुल लगता है। मैं पात्र होना कोई अजीब बात नहीं। आत्मकथ्यात्मक शैली में हर विधा में रचनाएँ लिखी जाती हैं। लघुकथा में भी ये वर्ज्य नहीं है। लेखकीय प्रवेश तब माना जा सकता है जब पात्र मैं ऐसी घटना या जगह की बात का वर्णन करें जहां वह स्वयं उपस्थित न हो। बाकी बेफिजूल बात से कोई हल नहीं।

कुसुम पारीक said...

मेरे विचार से यहाँ मैं का प्रयोग स्वभाविक है। यह एक क्षण की घटना मात्र का वर्णन है जिसमे कथा नायिका का एक मन सोचता है उदार होने के बारे में व दूसरा मन अपनी स्वयं की प्रवृति जिसमे दूसरों के कर्यो को जज करने की प्रवृति इंसान की बहुत जल्दी सिर उठाती है और इस कथा में भी यही हुआ है, नायिका ने एक बार भला करने का सोच भी लिया लेकिन अंत मे उसे स्वार्थ के कार्य दूसरे का ही लगा ।
संस्मरण में इस तरह घटनाओं का सूक्ष्म अवलोकन नही होता व एक जगह केंद्रित भी नही होती।
इस दृष्टि से यह स्वाभविक मानवीय भवनाओ को उकेरती हुई सुंदर रचना है।

Atul Kumar said...

अपने अंतर में उठ रहे द्वन्द्वों के आलोड़न की प्रस्तुति का पात्र बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं, बस स्वयं का आरोपण नहीं होना चाहिये